मुंबई, पुरे दुनिया में जब भी मुंबई का जिक्र होता है तो सबसे पहले ग्लैमर और चकाचौंध की तरंगे दिमाग में दौड़ती हैं। मुंबई की पहचान बॉलिवुड के कारण होती है और यहां ऐसा कुछ भी नहीं है, जहां लोग बॉलिवुड के बारे में जान सकें। इस कमी को दूर करने का मन पर्यटन मंत्री जयकुमार रावल ने बनाया है। उन्होंने बांद्रा से जुहू के बीच बॉलिवुड म्यूजियम बनाने की योजना बनाई है। इसके लिए उन्होंने डिवेलपमेंट प्लान में आवश्यक बदलाव करने के लिए खत भी लिखा है।

इस संबंध में रावल ने कहा कि बॉलिवुड का इतिहास काफी पुराना है। देशी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पर्यटन विभाग की तरफ से बॉलिवुड म्यूजियम बनाया जाएगा। म्यूजियम में फिल्म उद्योग की शुरुआत से लेकर सिनेमा के संपूर्ण सफर की झांकी दिखाई जाएगी।

हिंदी सिनेमा जगत के शुरुआती अभिनेताओं से लेकर सुपरस्टार दिलीप कुमार, राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन तथा आज के दौर के अभिनेता-अभिनेत्रियों के अलावा स्वर कोकिला लता मंगेशकर, किशोर कुमार और मोहम्मद रफी से लेकर सिनेमा को वैभवशाली बनाने में योगदान देने वाले सभी कलाकारों, सिनेमा तकनीक का इतिहास संग्रहालय में सजाया जाएगा।

म्यूजियम में फिल्मों की वेशभूषा, पोस्टर्स, सिनेमा का साहित्य, फोटो गैलरी, कैमरों आदि का भी संग्रह किया जाएगा। रावल ने दावा किया कि वह ऐसा म्यूजियम बनाना चाहते हैं, जो सिनेमा प्रेमियों, शोधकर्ताओं के काम आ सके। विधानसभा में चर्चा के दौरान भाजपा के विधायक अमित साटम ने मुंबई में बॉलिवुड संग्रहालय बनाने की मांग की थी।